Current Affairs - हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी - 26 जुलाई 2024 [प्रश्नोत्तरी]

Current Affairs -  हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी - 26 जुलाई 2024 [प्रश्नोत्तरी]

Latest current affairs 2024 in hindi,Latest current affairs 2024 pdf download,Latest current affairs 2024 upsc,Current Affairs 2024 GK,Current Affairs


Current affairs are an integral part of the general awareness section of the major government sector exams. To prepare for any competitive exam, one of the important sections to read and learn is general awareness. Exams like UPSC, Bank, SSC, RRB or any Government (Sarkari) Exam demand aspirants to be updated with what’s happening in India and around the world.

The different segment of topics under current affairs include Indian Economy, Polity, Science & technology, Geography, Indian History & Culture, Environment, and miscellaneous. 

1. भारत में ‘कारगिल विजय दिवस’ किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर: 26 जुलाई

26 जुलाई को मनाया जाने वाला कारगिल विजय दिवस 1999 के कारगिल संघर्ष में पाकिस्तान पर भारतीय सेना की जीत का स्मरण करता है। इसकी 25वीं वर्षगांठ पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लद्दाख के द्रास सेक्टर में कारगिल युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने जाते हैं। 8 मई से 26 जुलाई, 1999 तक लड़े गए कारगिल युद्ध में मुजाहिदीन के वेश में पाकिस्तानी सेना ने भारतीय चौकियों में घुसपैठ की थी। भारत के ऑपरेशन विजय ने उन्हें सफलतापूर्वक खदेड़ दिया। इस संघर्ष का उद्देश्य कश्मीर मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लाना और NH1A को बाधित करना था, जो भारतीय सेना के लिए एक महत्वपूर्ण आपूर्ति मार्ग है।

2. कौन सा देश बहुराष्ट्रीय संयुक्त सैन्य अभ्यास खान क्वेस्ट 2024 के 21वें संस्करण की मेजबानी करता है?

उत्तर: मंगोलिया

भारतीय सेना ने 27 जुलाई से 9 अगस्त 2024 तक मंगोलिया के उलानबटार में 21वें KHAAN QUEST बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में भाग लिया है। U.S. इंडो-पैसिफिक कमांड द्वारा सह-प्रायोजित और मंगोलियाई सशस्त्र बलों द्वारा आयोजित, KHAAN QUEST क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देता है। 2003 में U.S.-मंगोलिया द्विपक्षीय अभ्यास के रूप में शुरू हुआ, यह 2008 में बहुपक्षीय बन गया। भारतीय सेना, जो एक नियमित प्रतिभागी है, इस वर्ष 40 कर्मियों को भेज रही है, जिसमें तीन महिला सैनिक भी शामिल हैं। यह अभ्यास शांति स्थापना कार्यों पर केंद्रित है, जो भविष्य के UN शांति मिशनों के लिए कौशल बढ़ाता है।


3. हाल ही में, देश का 500वां सामुदायिक रेडियो स्टेशन कहाँ उद्घाटित किया गया?

उत्तर: आइजोल

25 जुलाई 2024 को, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने 10वें राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा की और मिजोरम के आइजोल में भारतीय जनसंचार संस्थान में भारत के 500वें सामुदायिक रेडियो स्टेशन का उद्घाटन किया। अपना रेडियो 90.0 FM नाम दिया गया, यह मौसम अपडेट, सरकारी योजनाओं और कृषि जानकारी प्रदान करेगा। सार्वजनिक और वाणिज्यिक रेडियो के विपरीत, सामुदायिक रेडियो कम शक्ति वाले स्टेशन हैं जो स्थानीय समुदायों द्वारा स्थानीय भाषाओं में संचालित होते हैं, जो पोषण और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इन्हें शैक्षणिक संस्थानों, समुदाय-आधारित संगठनों, पंजीकृत समितियों और ट्रस्टों द्वारा स्थापित किया जा सकता है.

4. हाल ही में, किस शिपयार्ड ने पहले स्वदेशी निर्मित तलवार श्रेणी के फ्रिगेट, ‘त्रिपुत’ को लॉन्च किया है?

उत्तर: गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL)

गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL) ने पहले स्वदेशी निर्मित तलवार श्रेणी के फ्रिगेट, ‘त्रिपुत’ को लॉन्च किया। 2016 के भारत-रूस समझौते का हिस्सा, त्रिपुत चार एडमिरल ग्रिगोरोविच श्रेणी के फ्रिगेटों में से एक है, जिनमें से दो का निर्माण प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के माध्यम से भारत में किया गया है। भारतीय नौसेना पहले से ही इस श्रेणी के छह जहाजों का संचालन करती है। INS त्रिपुत, 124 मीटर लंबा और 15.5 मीटर चौड़ा, चार गैस टरबाइनों द्वारा संचालित है, जो 3200 टन विस्थापन के साथ 28 नॉट की गति तक पहुंच सकता है। इसमें स्टील्थ-बढ़ाने वाला हल डिजाइन, उन्नत हथियार और सेंसर, एक एकीकृत प्लेटफॉर्म और ब्रिज प्रबंधन प्रणाली, और वर्टिकल लॉन्च लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के साथ एक मजबूत वायु रक्षा प्रणाली शामिल है।


5. हाल ही में समाचारों में दिखाई देने वाली ‘NPS वात्सल्य योजना’ का प्राथमिक उद्देश्य क्या है?

उत्तर: माता-पिता और अभिभावकों को अपने बच्चों की भविष्य की वित्तीय जरूरतों की योजना बनाने में मदद करना

वित्त मंत्री ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के तहत NPS वात्सल्य नामक एक नई योजना की घोषणा की, जो माता-पिता और अभिभावकों को अपने बच्चों की भविष्य की वित्तीय जरूरतों की योजना बनाने में मदद करती है। माता-पिता अपने नाबालिग बच्चों के लिए एक खाता खोल सकते हैं, जिसमें बच्चे के 18 वर्ष का होने तक धन जमा होता रहेगा। वयस्क होने पर, राशि एक मानक NPS खाते में स्थानांतरित हो जाती है और इसे गैर-NPS योजना में परिवर्तित किया जा सकता है। NPS, एक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना है, जो व्यक्तियों को नियमित योगदान के माध्यम से सेवानिवृत्ति कोष बनाने में सक्षम बनाती है। अनिवासी सहित सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुला, NPS बाजार से जुड़े उपकरणों में निवेश करता है, जो पारंपरिक निश्चित आय विकल्पों की तुलना में संभावित रूप से उच्च रिटर्न प्रदान करता है।

current affairs in hindi pdf

daily current affairs in hindi

gk today current-affairs-in-hindi

adda247 current affairs in hindi

 Current Affairs -  हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी - 25 जुलाई 2024 [प्रश्नोत्तरी]

1. प्रत्येक वर्ष ‘राष्ट्रीय आयकर दिवस’ [ नैशनल इन्कम टैक्स डे] किस दिन मनाया जाता है?


उत्तर: 24 जुलाई

2010 से, भारत 24 जुलाई को राष्ट्रीय आयकर दिवस मनाता है, जो 1860 में सर जेम्स विल्सन द्वारा पहली बार आयकर लगाए जाने की याद दिलाता है। यह दिन राष्ट्रीय विकास के लिए समय पर कर भुगतान के महत्व को उजागर करता है। पहला अवलोकन 2010 में 150वीं वर्षगांठ को चिह्नित करता था। 1922 का आयकर अधिनियम प्रत्यक्ष कर प्रशासन के लिए ढांचा स्थापित करता है, जिसे बाद में स्वतंत्रता के बाद 1961 के अधिनियम द्वारा समेकित किया गया।

2. हाल ही में समाचारों में देखी गई राष्ट्रीय सांस्कृतिक मानचित्रण मिशन (NMCM) किस मंत्रालय द्वारा प्रशासित एक योजना है?

उत्तर: संस्कृति मंत्रालय

संस्कृति मंत्रालय द्वारा देखरेख की जा रही राष्ट्रीय सांस्कृतिक मानचित्रण मिशन (NMCM : नैशनल मिशन आन कल्चरल म्यापिंग) का उद्देश्य भारत के 6.5 लाख गांवों की सांस्कृतिक विरासत का कैटलॉग तैयार करना है। इस पहल में IT-सक्षम प्लेटफॉर्म पर कलाकारों, कला रूपों और संसाधनों का एक व्यापक डेटाबेस बनाना शामिल है। उद्देश्यों में सांस्कृतिक विरासत जागरूकता बढ़ाना, गांवों की सांस्कृतिक प्रोफाइल का मानचित्रण करना, राष्ट्रीय कलाकार रजिस्टर बनाना, और सांस्कृतिक जुड़ाव के लिए एक वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप विकसित करना शामिल है।

3. हाल ही में समाचारों में देखी गई MSME-TEAM पहल का प्राथमिक लक्ष्य क्या है?

उत्तर: पांच लाख MSMEs को ONDC प्लेटफॉर्म पर शामिल करना

MSME मंत्रालय ने RAMP योजना के तहत “MSME व्यापार सक्षमता और विपणन पहल” (MSME-TEAM पहल : एमएसएमइ ट्रेड एनेबलमेंट एंड मार्केटिंग इनिशिएटिव) शुरू की। इसका उद्देश्य पांच लाख MSMEs, जिसमें ढाई लाख महिला स्वामित्व वाले MSEs शामिल हैं, को Open Network Digital Commerce (ONDC) प्लेटफॉर्म पर शामिल करने में सहायता करना है। यह पहल कैटलॉग तैयारी, रसद और पैकेजिंग के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। जागरूकता कार्यशालाएं टियर 2 और टियर 3 शहरों को लक्षित करेंगी। उप-योजना मार्च 2027 तक चलेगी।

4. हाल ही में समाचारों में देखा गया कार्बन सीमा समायोजन तंत्र (CBAM : कार्बन बार्डर एडजस्टमेंट मेक्यानिसम) किस संगठन से संबंधित है?

उत्तर: यूरोपीय संघ

आर्थिक सर्वेक्षण ने नोट किया कि यूरोपीय संघ का कार्बन सीमा समायोजन तंत्र (CBAM) पेरिस समझौते की भावना के विरोध में है। CBAM कार्बन-गहन उत्पादों पर एक EU टैरिफ है, जो सुनिश्चित करता है कि आयातित वस्तुएं अपने कार्बन उत्सर्जन के लिए भुगतान करें, घरेलू उत्पादों के साथ अपने कार्बन मूल्य को संरेखित करें। EU आयातकों को अंतर्निहित उत्सर्जन के आधार पर कार्बन प्रमाणपत्र खरीदने होंगे। यह कार्बन उत्सर्जन को उचित रूप से मूल्य निर्धारित करके वैश्विक स्तर पर स्वच्छ उत्पादन को प्रोत्साहित करता है। CBAM का उद्देश्य EU के जलवायु उद्देश्यों को कमजोर करने से रोकना है।

5. हाल ही में समाचारों में उल्लिखित डिजिटल पोस्टल इंडेक्स नंबर (DIGIPIN) का प्राथमिक उद्देश्य क्या है?

उत्तर: भारत में एक मानकीकृत, भू-कोडित पता प्रणाली स्थापित करना

डाक विभाग ने IIT हैदराबाद के साथ विकसित एक भू-कोडित पता प्रणाली, DIGIPIN का बीटा संस्करण लॉन्च किया। DIGIPIN का उद्देश्य पतों के भू-स्थानों को बनाकर और संवेदन करके सार्वजनिक और निजी सेवाओं के लिए पता देने को सरल बनाना है। यह प्रणाली सार्वजनिक सेवा वितरण, आपातकालीन प्रतिक्रिया और रसद दक्षता को बढ़ाएगी। यह भू-स्थानिक शासन का एक मजबूत स्तंभ होगा और सटीक पता देने की आवश्यकता वाले विभिन्न पारिस्थितिक तंत्रों के लिए आधार परत के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

Latest current affairs 2024 in hindi

Latest current affairs 2024 pdf download

Latest current affairs 2024 upsc

Current Affairs 2024 GK

Current Affairs 2024 Hindi

Current Affairs 2024 questions and answers

Current Affairs 2024 of India

Current Affairs 2024 MCQ

कोहिमा में अफ्रीकी स्वाइन फीवर का प्रकोप : मुख्य बिंदु

नागालैंड में पशुपालन एवं पशु चिकित्सा सेवा विभाग (AH&VS) ने कोहिमा में अफ्रीकी स्वाइन फीवर (ASF) के प्रकोप को सफलतापूर्वक नियंत्रित कर लिया है।


पता लगाना और रोकथाम के उपाय

ASF का मामला AH&VS विभाग के ध्यान में तब आया जब उद्यमी केलेयोल विचो और केयोकुल रोटे ने संबंधित पशु चिकित्सक को अपने फार्म पर बीमार सूअरों की सूचना दी। विभाग ने संक्रमित सूअरों से तुरंत नमूने एकत्र किए और बीमारी के कारण का पता लगाने के लिए उन्हें परीक्षण के लिए भेज दिया। दो अलग-अलग प्रयोगशालाओं द्वारा ASF की पुष्टि होने के बाद, विभाग ने बीमारी के आगे प्रसार को रोकने के लिए विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन द्वारा उल्लिखित आवश्यक प्रोटोकॉल लागू किए।

किडिमा गांव से 3 किलोमीटर दूर स्थित संक्रमित क्षेत्र में एक टीम भेजी गई और बीमारी को रोकने के लिए फार्म में पूरी तरह से कीटाणुशोधन प्रक्रिया की गई। विभाग ने गांव के नेताओं और ग्रामीणों सहित लोगों को बीमारी को रोकने के तरीके के बारे में जागरूक करने का भी प्रयास किया और उन्हें संक्रमित क्षेत्र के संपर्क में न आने की सलाह दी।

भारत में ASF की उत्पत्ति और संचरण

उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. इलंग के अनुसार, भारत में ASF का पहला मामला 2020 के आसपास पाया गया था, जिसके बारे में संदेह है कि यह चीन से आया था और नागालैंड पहुंचने से पहले अरुणाचल प्रदेश के रास्ते प्रवेश किया था।

ऐसा माना जाता है कि वर्तमान प्रकोप में संक्रमित पशुधन जालुकी के माध्यम से लाया गया था, हालांकि उस क्षेत्र से एएसएफ का कोई मामला सामने नहीं आया था।

अफ़्रीकी स्वाइन फीवर का प्रभाव और क्षतिपूर्ति

ASF मनुष्यों को संक्रमित नहीं करता है और उनके लिए कोई घातक खतरा नहीं है, यह सुअर किसानों के लिए गंभीर आर्थिक नुकसान का कारण बनता है। प्रभावित उद्यमियों, केलेयोल विचो और केयोकुल रोटे ने विभाग को सहायता के लिए एक आवेदन प्रस्तुत किया, जिसे नुकसान को कम करने के लिए आवश्यक धन के आवंटन के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को भेज दिया गया। अधिकारी ने पशुपालकों को राष्ट्रीय बीमा कंपनियों के माध्यम से अपने पशुओं का बीमा कराने के लिए भी प्रोत्साहित किया ताकि इसी तरह के मामलों में व्यापक नुकसान को रोका जा सके.


अफ़्रीकी स्वाइन फीवर

अफ़्रीकी स्वाइन फीवर एक अत्यधिक संक्रामक वायरल बीमारी है जो घरेलू और जंगली सूअरों दोनों को प्रभावित करती है। वायरस संक्रमित सूअरों, दूषित फ़ीड, उपकरण के सीधे संपर्क के माध्यम से फैलता है। ASF में तेज़ बुखार, भूख न लगना, त्वचा और आंतरिक अंगों में रक्तस्राव और औसतन 2-10 दिनों में मृत्यु शामिल है। गंभीर मामलों में मृत्यु दर 100% तक हो सकती है। वर्तमान में, ASF के लिए कोई टीका या उपचार उपलब्ध नहीं है, जिससे बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए रोकथाम और रोकथाम के उपाय महत्वपूर्ण हो जाते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post