Current Affairs Today - Latest Current Affairs 2024 by Textnews1

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 29-30 जून, 2024

Latest current affairs 2024 in hindi,Latest current affairs 2024 pdf download,Latest current affairs 2024 upsc,Current Affairs 2024 in Hindi,Today Cur

Read Latest Current Affairs 2024 - Current Affairs is most importnat for latest Bank Exam, Upsc and all govt exam . so it is mostly read current affairs and trying latest exam preparation.

 1. हाल ही में, उत्तर प्रदेश सरकार ने किस जिले में एक बायोप्लास्टिक पार्क स्थापित करने का निर्णय लिया है?

उत्तर: लखीमपुर खीरी

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए लखीमपुर खीरी जिले के गोला गोकर्णनाथ तहसील के कुम्भी गांव में एक बायोप्लास्टिक पार्क स्थापित कर रही है। 1000 हेक्टेयर में फैली और 2000 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना को UPEIDA को नोडल एजेंसी के रूप में बलरामपुर चीनी मिल द्वारा विकसित किया जाएगा। नवीकरणीय स्रोतों से बने बायोप्लास्टिक्स जल्दी विघटित हो जाते हैं, जो पेट्रोलियम-आधारित प्लास्टिक के लिए एक पर्यावरण अनुकूल विकल्प प्रदान करते हैं।

2. हाल ही में किस संगठन ने ‘Migration and Development Brief’ [माइग्रेशन एंड डेवलपमेंट ब्रीफ ] रिपोर्ट जारी की?

उत्तर: World Bank / वर्ल्ड बैंक

विश्व स्तर पर सबसे बड़े प्रेषण / रेमिटेन्स प्राप्तकर्ता भारत को 2024 में 124 अरब डॉलर और 2025 में 129 अरब डॉलर का आवक प्रेषण / रेमिटेन्स  प्राप्त होने की उम्मीद है। 2023 में, भारत ने 120 अरब डॉलर प्राप्त किए, जो 7.5% की वृद्धि दर दर्शाता है, जिसके 2024 में 3.7% होने का अनुमान है। World Bank की जून 2024 की Migration and Development Brief इन रुझानों पर प्रकाश डालती है, जो भारत को 18.7 मिलियन प्रवासियों के साथ प्रमुख प्रवासी मूल देश के रूप में नोट करती है।

3. ‘PEN Pinter Prize 2024’ से किसे सम्मानित किया गया है?

उत्तर: अरुंधति रॉय

बुकर पुरस्कार विजेता अरुंधति रॉय को उनके साहसिक लेखन के लिए 2024 PEN Pinter साहित्यिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा उन्हें Unlawful Activities (Prevention) Act के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी देने के कुछ समय बाद आया है। पुरस्कार समारोह अक्टूबर में लंदन में आयोजित किया जाएगा। पिछले विजेताओं में सलमान रुश्दी और मार्गरेट एटवुड शामिल हैं। 2009 में स्थापित PEN Pinter Award, UK, आयरलैंड, या राष्ट्रमंडल के असाधारण अंग्रेजी भाषा के लेखकों को मान्यता देता है।

4. हाल ही में, किस देश ने 2030 से शुरू होने वाले पशुधन उत्सर्जन / लाइव स्टॉक एमिशन पर दुनिया का पहला कार्बन कर / टैक्स लागू करने की योजना के बारे में घोषणा की है?

उत्तर: डेनमार्क

डेनमार्क 2030 में पशुधन पर दुनिया का पहला उत्सर्जन कर लागू करेगा, जो गायों, सूअरों और भेड़ों से निकलने वाली ग्रीनहाउस गैसों को लक्षित करेगा। किसान शुरू में CO2 समतुल्य के प्रति मीट्रिक टन पर $43 का भुगतान करेंगे, जो 2035 तक बढ़कर $108 हो जाएगा। हालांकि, 60% कर कटौती से 2030 में प्रभावी दर $17 प्रति मीट्रिक टन और 2035 में $43 हो जाएगी।

5. हाल ही में खबरों में रहा पल्लीकरनई मार्शलैंड किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार पल्लीकरनई मार्शलैंड की रक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय पुल बनाने की योजना बना रही है, जो चेन्नई के 20 किमी दक्षिण में स्थित एक मीठे पानी और खारे पानी का आद्रभूमि है। चेन्नई की अंतिम प्राकृतिक आद्रभूमियों में से एक के रूप में, यह एक जलीय बफर के रूप में कार्य करता है, जो ओक्कियम मदवु और कोवलम क्रीक के माध्यम से 250 वर्ग किमी को बंगाल की खाड़ी में निकालता है। एक रामसर स्थल के रूप में, यह 115 पक्षी प्रजातियों, रसेल्स वाइपर और ग्लॉसी आइबिस सहित विविध प्रजातियों का समर्थन करता है।

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 28 जून, 2024

1. हाल ही में खबरों में रहा बन्नेरघट्टा जैविक उद्यान (BBP) किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: कर्नाटक

भारत का सबसे बड़ा तेंदुआ सफारी कर्नाटक के बन्नेरघट्टा जैविक उद्यान में खुला है। 20 हेक्टेयर में फैले इस सफारी में आठ तेंदुए हैं, और इस संख्या को बढ़ाने की योजना है। क्षेत्र को रेलवे बैरिकेड से सुरक्षित किया गया है और 4.5 मीटर ऊंची चेन-लिंक मेश और हल्के इस्पात की चादरों से घेरा गया है ताकि तेंदुए सीमाओं के भीतर रहें।

2. हाल ही में पहला ‘International Dairy Federation Asia-Pacific Summit’ कहाँ आयोजित किया गया था?

उत्तर: कोच्चि, केरल

पहला IDF Regional Dairy Conference Asia Pacific-2024 26-28 जून, 2024 को कोच्चि के ग्रैंड हयात, बोलगट्टी में आयोजित किया गया। “किसान केंद्रित डेयरी नवाचार” विषय पर आधारित यह सम्मेलन International Dairy Federation की भारतीय राष्ट्रीय समिति द्वारा आयोजित किया गया है। प्रमुख व्यक्तियों में पशुपालन और डेयरी सचिव और राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड शामिल हैं। नेता और विशेषज्ञ वैश्विक डेयरी क्षेत्र के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इस कार्यक्रम में 22 प्रदर्शनी मंडप और 17 स्टार्टअप डेयरी फार्म, प्रसंस्करण उपकरण और संबंधित प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन करने वाले है।

3. हर साल किस दिन को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME : माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्रैसस ) दिवस के रूप में मनाया जाता है?

उत्तर: 27 जून

2017 से, 27 जून को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो आर्थिक विकास और रोजगार में इस क्षेत्र की भूमिका को मान्यता देता है। MSME वैश्विक स्तर पर 90% व्यवसायों, 60-70% रोजगार और 50% GDP का प्रतिनिधित्व करते हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 6 अप्रैल, 2017 को MSME दिवस की स्थापना की। 2024 का विषय “MSMEs और SDG” है, जो 2030 तक सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने पर केंद्रित है।

4. हाल ही में, भारत का पहला ‘चैडविक हाउस: नेविगेटिंग ऑडिट हेरिटेज’ संग्रहालय किस स्थान पर उद्घाटन किया गया है?

उत्तर: शिमला

164 वर्षों के बाद, भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG : काम्पट्रोलर एंड आडिटर जनरल ) ने शिमला में चैडविक हाउस में अपना पहला संग्रहालय खोला। CAG जीसी मुर्मू द्वारा उद्घाटित, यह संग्रहालय भारत की संघीय लेखा परीक्षा विरासत को प्रदर्शित करता है। चैडविक हाउस, जहाँ महात्मा गांधी 1946 के कैबिनेट मिशन के दौरान ठहरे थे, में 1950 में भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा के परिवीक्षाधीनों / प्रोबेशनर्स के लिए पहला प्रशिक्षण स्कूल भी था। प्रदर्शनियों में चाणक्य द्वारा अर्थशास्त्र लिखना शामिल है।

5. हाल ही में, कौन सा देश अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने वाला 100वां पूर्ण सदस्य बन गया है?

उत्तर: पैराग्वे

पैराग्वे नई दिल्ली में आधिकारिक तौर पर अपना अनुसमर्थन पत्र सौंपकर अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) का 100वां पूर्ण सदस्य बन गया है। 2015 के COP21 के दौरान भारत और फ्रांस द्वारा सह-स्थापित ISA वैश्विक सौर ऊर्जा तैनाती को बढ़ावा देता है। गठबंधन में अब 119 हस्ताक्षरकर्ता हैं, जिनमें से 100 अनुसमर्थित सदस्य हैं। ISA का उद्देश्य व्यापक सौर ऊर्जा अपनाने के माध्यम से पेरिस जलवायु समझौते को लागू करना है।

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 27 जून, 2024

1. हाल ही में, किस मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन-अरबन 2.0 के तहत “सफाई अपनाओ, बीमारी भगाओ” पहल शुरू की है?


उत्तर: आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन-अरबन 2.0 के तहत 1 जुलाई से 31 अगस्त तक सफाई अपनाओ, बीमारी भगाओ पहल शुरू की। इसका उद्देश्य शहरी स्थानीय निकायों को मानसून की चुनौतियों के लिए तैयार करना है, जिसमें स्वच्छता और स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ‘STOP डायरिया अभियान’ के साथ संरेखित, यह भारी वर्षा के दौरान स्वच्छता और बीमारी के जोखिमों को संबोधित करने के लिए अंतर-विभागीय सहयोग को बढ़ावा देता है।

2. हाल ही में, ‘भारत सेंटर ऑफ ओलंपिक रिसर्च एंड एजुकेशन’ का उद्घाटन कहाँ किया गया?

उत्तर: गांधीनगर

भारत सेंटर ऑफ ओलंपिक रिसर्च एंड एजुकेशन (BCORE) का उद्घाटन 23 जून को राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, गांधीनगर, गुजरात में किया गया। भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पीटी उषा ने भारतीय खेलों में ज्ञान, नवाचार और प्रदर्शन के केंद्र के रूप में BCORE की भूमिका पर प्रकाश डाला। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त, BCORE एक शैक्षणिक केंद्र के रूप में ओलंपिक मूल्यों को बढ़ावा देता है।

3. हाल ही में, कौन सा केंद्र शासित प्रदेश ULLAS-नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत पूर्ण कार्यात्मक साक्षरता हासिल करने वाली पहली प्रशासनिक इकाई / यूनिट बन गया है?

उत्तर: लद्दाख

लद्दाख ULLAS-नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत पूर्ण कार्यात्मक साक्षरता हासिल करने वाली पहली प्रशासनिक इकाई बन गया है। उपराज्यपाल डॉ. बीडी मिश्रा द्वारा घोषित यह मील का पत्थर 97% साक्षरता को पार कर गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप यह कार्यक्रम स्वयंसेवा के माध्यम से वयस्कों को साक्षरता, गणना और जीवन कौशल से सशक्त बनाता है। देश भर में 77 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं, जिसमें ULLAS मोबाइल ऐप के माध्यम से 1.29 करोड़ शिक्षार्थी और 35 लाख स्वयंसेवक शिक्षक शामिल हैं।

4. हाल ही में समाचारों में देखे गए अफ्रीकी स्वाइन फीवर का कारक एजेंट क्या है?

उत्तर: वायरस

फरवरी से, मिजोरम में अफ्रीकी स्वाइन फीवर (ASF) के प्रकोप ने 3,350 से अधिक सूअरों की जान ले ली है। ASF एक अत्यधिक संक्रामक वायरल बीमारी है जिसमें सूअरों में 100% मृत्यु दर है। लक्षणों में बुखार, कमजोरी और दस्त शामिल हैं। वायरस प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष संपर्क से फैलता है और सूअर के मांस उत्पादों में लंबे समय तक जीवित रहता है। उप-सहारा अफ्रीका में स्थानिक, यह 2020 में भारत पहुंचा। इसका कोई इलाज या टीका नहीं है, जिससे फैलाव को रोकने के लिए पशुओं को मारना आवश्यक हो जाता है।

5. हाल ही में समाचारों में देखा गया सायपान द्वीप किस महासागर में स्थित है?

उत्तर: प्रशांत महासागर / पैसिफिक ओशन

जूलियन असांजे एक अकेले आरोप में दोषी होने और ऑस्ट्रेलिया लौटने के लिए उत्तरी मारियाना द्वीप समूह की राजधानी सायपान के एक न्यायालय में जा रहे हैं। पश्चिमी पैसिफिक ओशन में स्थित सायपान, स्पेनिश, जर्मन और जापानी उपनिवेशवाद के इतिहास वाला एक अमेरिकी राष्ट्रमंडल है। पर्यटन, विशेष रूप से कोरिया और चीन से, इसकी अर्थव्यवस्था को चलाता है। यह चीनी नागरिकों को वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति देने के लिए अद्वितीय है।

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 26 जून, 2024

1. ‘अंडर-17 एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप 2024’ में भारत ने कितने पदक जीते?

उत्तर: 11

भारतीय पहलवानों ने अम्मान, जॉर्डन में 22-24 जून को आयोजित अंडर-17 एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में 11 पदक (4 स्वर्ण, 2 रजत, 5 कांस्य) जीते। उन्होंने पुरुषों और महिलाओं की फ्रीस्टाइल और पुरुषों की ग्रीको-रोमन श्रेणियों में प्रति प्रारूप 10 वजन वर्गों में प्रतिस्पर्धा की। यह आयोजन चल रही U-23 चैंपियनशिप से पहले हुआ। 2023 की चैंपियनशिप बिश्केक, किर्गिस्तान में हुई थी।

2. हाल ही में, 64वीं इंटरनेशनल शुगर ऑर्गनाइजेशन काउंसिल की बैठक कहाँ आयोजित की गई थी?

उत्तर: नई दिल्ली, भारत

64वीं इंटरनेशनल शुगर ऑर्गनाइजेशन काउंसिल की बैठक 25 जून, 2024 को नई दिल्ली में शुरू हुई, जिसकी मेजबानी वर्तमान अध्यक्ष भारत ने की। 30 से अधिक देशों के प्रतिनिधि 27 जून तक चीनी उद्योग और जैव ईंधन के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। भारत, जो पिछले साल लंदन में हुई बैठक में अध्यक्ष चुना गया था, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी उत्पादक और सबसे बड़ा उपभोक्ता है, जो वैश्विक उत्पादन में 20% और उपभोग में 15% का योगदान देता है।

3. किस मंत्रालय ने हाल ही में राष्ट्रीय STOP डायरिया अभियान 2024 शुरू किया?

उत्तर: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री  जेपी नड्डा ने राष्ट्रीय STOP डायरिया अभियान 2024 का शुभारंभ किया, जिसका उद्देश्य डायरिया से बच्चों की मृत्यु को शून्य करना है। दो महीने के इस अभियान में पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को ORS पैकेट और जिंक वितरित किए जाएंगे। राष्ट्रीय जल जीवन मिशन और स्वच्छ भारत अभियान जैसी पहलों ने बचपन में डायरिया से होने वाली मौतों को कम किया है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को संवेदनशील बनाने और डायरिया प्रबंधन को बेहतर बनाने पर जोर दिया गया है। अधिकारियों से स्वच्छता और रोकथाम के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया गया है।

4. हाल ही में, किस राज्य सरकार ने NEP के तहत राज्य के सभी जिलों में एक प्रधानमंत्री उत्कृष्टता महाविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दी है?

उत्तर: मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में, सभी 55 जिलों में 1 जुलाई को प्रधानमंत्री उत्कृष्टता महाविद्यालय का उद्घाटन किया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने एक नई ड्रोन नीति की घोषणा की और विमानन, कृषि और AI नौकरी के अवसरों के लिए शिक्षण को बढ़ाने पर जोर दिया। प्रत्येक महाविद्यालय में पारंपरिक भारतीय ज्ञान केंद्र भी स्थापित किया जाएगा। पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए, सभी सरकारी, गैर-सरकारी और सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में शैक्षिक उद्यान विकसित किए जाएंगे।

5. खालूबर युद्ध स्मारक संग्रहालय, जो हाल ही में समाचारों में था, भारत के किस क्षेत्र में स्थित है?

उत्तर: लद्दाख

लद्दाख में, भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि के रूप में खालूबर युद्ध स्मारक को पर्यटकों के लिए खोला, जो 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाता है। लद्दाख की आर्यन घाटी में स्थित, यह स्मारक कैप्टन मनोज पांडे जैसे सैनिकों की वीरता का सम्मान करता है। स्थानीय निवासियों ने भी युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कारगिल विजय दिवस से पहले के उत्सव में ब्रिगेडियर ओपी यादव (सेवानिवृत्त) के नेतृत्व में “युद्ध स्थल तक ट्रेक” शामिल था।

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 जून, 2024

1. हाल ही में, भारत ने किस देश के नागरिकों के लिए चिकित्सा ई-वीजा सुविधा की घोषणा की?

उत्तर: बांग्लादेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेशी नागरिकों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा और बांग्लादेश के रंगपुर में एक नए वाणिज्य दूतावास के खुलने की घोषणा की। यह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत की दो दिवसीय राजकीय यात्रा के दौरान हुआ, जो मोदी के तीसरे कार्यकाल की पहली राजकीय अतिथि थीं। नेताओं ने पिछले वर्ष के दौरान अपनी लगातार बैठकों के महत्व पर प्रकाश डाला।

2. हाल ही में, ’43वें विश्व चिकित्सा और स्वास्थ्य खेल’ कहाँ आयोजित किए गए थे?

उत्तर: फ्रांस

16-23 जून, 2024 को फ्रांस के सेंट-ट्रोपेज़ में आयोजित 43वें विश्व चिकित्सा और स्वास्थ्य खेलों में, सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के चार अधिकारियों ने रिकॉर्ड 32 पदक जीते। लेफ्टिनेंट कर्नल संजीव मलिक, मेजर अनीश जॉर्ज, कैप्टन स्टीफन सेबेस्टियन और कैप्टन डानिया जेम्स ने सामूहिक रूप से 19 स्वर्ण, 9 रजत और 4 कांस्य पदक हासिल किए। मेडगेम्स चिकित्सा और स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा खेल आयोजन है, जो पहली बार 1978 में आयोजित किया गया था।

3. तीरंदाजी / आर्चरी विश्व कप 2024 में भारत के लिए दो कांस्य पदक किसने जीते?

उत्तर: धीरज बोम्मदेवरा

तुर्किये के अंताल्या में आयोजित तीरंदाजी विश्व कप 2024 स्टेज 3 में, 22 वर्षीय धीरज बोम्मदेवरा ने रिकर्व स्पर्धाओं में दो कांस्य पदक जीते। भारत ने कुल चार पदक हासिल किए: एक स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य। आदिति स्वामी, ज्योति सुरेखा वेन्नम और परनीत कौर से युक्त भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने स्वर्ण पदकों की हैट्रिक हासिल की, जो इस सीजन में उनकी लगातार तीसरी जीत है।

4.  ‘अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2024’ का विषय क्या है?

उत्तर: चलो चलें और मनाएं

ओलंपिक दिवस 23 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है, जो 1894 में पेरिस में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना को चिह्नित करता है। डॉ. जोसेफ ग्रूस द्वारा 1947 में प्रस्तावित, पहला ओलंपिक दिवस 1948 में मनाया गया था। 2024 का विषय, “चलो चलें और मनाएं,” खेलों में वैश्विक भागीदारी को प्रोत्साहित करता है। 33वां ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 26 जुलाई से 11 अगस्त, 2024 तक पेरिस में आयोजित किया जाएगा।

5. हाल ही में, 16वीं आंध्र प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में सर्वसम्मति से किसे चुना गया?

उत्तर: सी अय्यन्नपत्रुडु

तेलुगु देशम पार्टी के नरसीपटनम विधायक, सी. अय्यन्ना पत्रुडु, को 22 जून, 2024 को 16वीं आंध्र प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में सर्वसम्मति से चुना गया। उनका चुनाव निर्विरोध था क्योंकि किसी अन्य विधायक ने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया था।

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 – 24 जून, 2024

1. हाल ही में किस मंत्रालय ने पहला राष्ट्रीय योगात्मक विनिर्माण संगोष्ठी (NAMS : नैशनल एडिटिव म्यानुफ्याकचरिंग सिम्पोसियम) 2024 का शुभारंभ किया?

उत्तर: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने पहले राष्ट्रीय योगात्मक विनिर्माण संगोष्ठी (NAMS) 2024 का उद्घाटन किया, जो उन्नत विनिर्माण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। MeitY सचिव एस कृष्णन ने एक योगात्मक विनिर्माण परिदृश्य रिपोर्ट जारी की और एक स्वदेशी AM मशीन का अनावरण किया। संगोष्ठी ने भारत के AM पारिस्थितिकी तंत्र को उजागर किया, जो 2022 की योगात्मक विनिर्माण के लिए राष्ट्रीय रणनीति पर आधारित है। उद्योग के नेताओं और सरकारी प्रतिनिधियों सहित विविध हितधारकों ने भाग लिया, जो भारत में AM प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने के लिए एक सहयोगात्मक दृष्टिकोण को रेखांकित करता है।

2. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने हाल ही में ‘हेमिस महोत्सव 2024’ का आयोजन किया?

उत्तर: लद्दाख

तिब्बती बौद्ध धर्म का उत्सव मनाने वाला हेमिस महोत्सव सालाना लद्दाख, भारत में होता है। 2024 में, यह 16 और 17 जून को मनाया गया। हेमिस त्सेचु के नाम से जाना जाने वाला यह उत्सव गुरु पद्मसंभव की जन्म वर्षगांठ मनाता है। दो दिवसीय कार्यक्रम लद्दाख के सबसे बड़े बौद्ध मठ, हेमिस मठ को जीवंत रंगों, संगीत और आध्यात्मिक ऊर्जा से भर देता है, जिससे यह एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक उत्सव बन जाता है।

3. हाल ही में खबरों में रहा फायर ड्रैगन 480, किस देश की सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल है?

उत्तर: चीन

एक PLA अध्ययन का दावा है कि चीन की फायर ड्रैगन 480 मिसाइल लाल सागर में एक अमेरिकी टिकोंडेरोगा-श्रेणी के क्रूजर को डुबो सकती है। नोरिन्को समूह द्वारा निर्मित 750-मिमी सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल में सटीक-मार्गदर्शन सेंसर और एक उच्च-गति प्रक्षेपण मंच है। 400 किग्रा से अधिक के वारहेड और 500 मीटर प्रति सेकंड से अधिक की प्रभाव वेग के साथ, यह दो हिट में 10,000 टन के क्रूजर को नष्ट कर सकती है। 2019 में अपनाई गई, इसकी रेंज 500 किमी से अधिक है।

4. किस संगठन ने हाल ही में “स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर (SoGA) 2024” जारी किया?

उत्तर: हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट (HEI)

हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट और UNICEF द्वारा जारी 2024 स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर (SoGA) रिपोर्ट के अनुसार, वायु प्रदूषण मृत्यु का दूसरा प्रमुख वैश्विक जोखिम कारक है। यह हृदय रोग और फेफड़ों के कैंसर जैसी गैर-संचारी बीमारियों का कारण बनता है, जिससे 2021 में 8.1 मिलियन मौतें हुईं। भारत और चीन वैश्विक वायु प्रदूषण रोग के बोझ का 54% हिस्सा थे। 2021 में, वायु प्रदूषण ने भारत में 1,69,400 बाल मृत्यु और 2,37,000 COPD (क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) मृत्यु का कारण बना।

5. हाल ही में खबरों में उल्लेखित ‘गार्नेट’ क्या है?

उत्तर: एक गहरा लाल खनिज

नए शोध से पता चलता है कि ऑस्ट्रेलिया की गुलाबी गार्नेट रेत अंटार्कटिक पर्वतों से उत्पन्न हुई थी। गार्नेट, एक गहरा लाल खनिज जो उच्च तापमान की स्थितियों में बनता है, समुद्र तट की रेत में लहरों के कटाव के कारण दुर्लभ है। कायांतरित और आग्नेय चट्टानों [मेटामार्फिक और इंडीजिनस रॉक्स ] में पाए जाने वाले गार्नेट अक्सर अपारदर्शी से पारभासी [ओपेक से ट्रांस लूसेंट ] होते हैं। ऑस्ट्रेलिया दुनिया के लगभग आधे गार्नेट का उत्पादन करता है, जिसका उपयोग अपघर्षक / अब्रेसिव्स, ग्राइंडिंग व्हील और सजावटी अनुप्रयोगों में किया जाता है। गार्नेट से समृद्ध रेत में आमतौर पर एपिडोट और मैग्नेटाइट भी होते हैं।

Latest current affairs 2024 in hindi

Latest current affairs 2024 pdf download

Latest current affairs 2024 upsc

Current Affairs 2024 in Hindi

Current Affairs 2024 of India

10 Current Affairs

Current Affairs 2024 questions and answers

Today Current Affairs PDF

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 जून, 2024

1.  हाल ही में खबरों में दिखाई देने वाला “Indiconema” / इंडीकोनेमा क्या है?

उत्तर: Gomphonemoid / गामफोनेमाइड डायटम का नया वंश

शोधकर्ताओं ने भारत के पूर्वी घाट की स्वच्छ जल नदियों में एक नए डायटम वंश, Indiconema की खोज की। डायटम प्रकाश संश्लेषक, एक कोशिकीय जीव हैं जो जलीय खाद्य श्रृंखला के लिए आवश्यक हैं और जल स्वास्थ्य के संवेदनशील संकेतक हैं। Indiconema, जो दोनों ध्रुवों पर छिद्र क्षेत्र होने के कारण अन्य से भिन्न है, पश्चिमी घाट में भी पाया गया। यह आकारात्मक रूप से पूर्वी अफ्रीकी वंश Afrocymbella से संबंधित है।


2. किस संस्थान ने हाल ही में AI के माध्यम से सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए National Highways Authority of India (NHAI) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर: IIIT, दिल्ली

National Highways Authority of India (NHAI) ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर सड़क संकेतों की उपलब्धता में सुधार के लिए AI-आधारित समाधानों का उपयोग करके सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए Indraprastha Institute of Information Technology (IIIT दिल्ली) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह परियोजना लगभग 25,000 किमी को कवर करेगी। IIIT दिल्ली चयनित राजमार्ग खंडों के साथ सड़क संकेत स्थितियों पर छवियां और डेटा एकत्र करने के लिए सर्वेक्षण करेगा।

3.  हाल ही में, किस संस्थान ने रोगाणुरोधी प्रतिरोध (AMR : एंटी माइक्रोबियल रेसिस्टेन्स) को संबोधित करने के लिए Trinity Challenge की दूसरी प्रतियोगिता में संयुक्त दूसरा पुरस्कार जीता है? 

उत्तर: IIIT, दिल्ली

IIIT-दिल्ली की एक परियोजना ने रोगाणुरोधी प्रतिरोध (AMR) को संबोधित करने के लिए Trinity Challenge की दूसरी प्रतियोगिता में संयुक्त दूसरा पुरस्कार जीता। The Trinity Challenge (TTC) एक धर्मार्थ संस्था है जो वैश्विक स्वास्थ्य खतरों के लिए डेटा-संचालित समाधानों को बढ़ावा देती है, 40 से अधिक संगठनों के साथ साझेदारी करती है। COVID-19 के जवाब में शुरू किया गया, TTC महामारी की तैयारी को बढ़ाने के लिए सार्वजनिक चुनौतियों को वित्त पोषित करता है, नवीन स्वास्थ्य समाधानों के लिए £5.7 मिलियन का पुरस्कार देता है।

4. हाल ही में, वन्यजीव विशेषज्ञों की एक टीम ने किस राष्ट्रीय उद्यान में पहली बार ‘धारीदार सीसिलियन (Ichthyophis spp)’ की उपस्थिति दर्ज की है?

उत्तर: काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान

अस्साम के वन्यजीव अधिकारियों ने हाल ही में एक सरीसृप सर्वेक्षण के दौरान काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में धारीदार सीसिलियन (Ichthyophis spp) की पहली रिकॉर्डिंग की सूचना दी। सीसिलियन Gymnophiona क्रम के लंबे, अंगहीन उभयचर हैं, जो केंचुओं या सांपों जैसे दिखते हैं। “सीसिलियन” का अर्थ है “अंधा,” ये नम उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहते हैं, मुख्य रूप से जमीन के नीचे बिल बनाते हैं। लगभग 200 ज्ञात प्रजातियाँ हैं, जो ज्यादातर जंगलों, घास के मैदानों और आर्द्रभूमि में पाई जाती हैं।

5. हाल ही में खबरों में दिखाई देने वाला मुदगल किला किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: कर्नाटक

कर्नाटक में मुदगल किला भारत की समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करता है, जो इसके वास्तुकला, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व को दर्शाता है। किले का 1,000 वर्ष का इतिहास है, जो चालुक्यों, राष्ट्रकूटों, बहमनी सुल्तानों और विजयनगर साम्राज्य से जुड़ा हुआ है। यह विजयनगर साम्राज्य और आदिल शाही सल्तनत के बीच एक रणनीतिक युद्धक्षेत्र बन गया, तुंगभद्रा और कृष्णा नदियों के बीच उपजाऊ, खनिज समृद्ध रायचूर दोआब में इसके महत्वपूर्ण स्थान के कारण 11 युद्धों का गवाह बना।

Latest current affairs 2024 in hindi

Latest current affairs 2024 pdf download

Latest current affairs 2024 upsc

Current Affairs 2024 in Hindi

Current Affairs 2024 of India

10 Current Affairs

Current Affairs 2024 questions and answers

Today Current Affairs PDF

हिन्दी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 21 जून, 2024

1. हाल ही में, केंद्रीय योग और प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद (CCRYN : सेन्ट्रल काउन्सिल फॉर रिसर्च इन योगा एंड न्यायचुरोपथि) ने स्व्यासा के सहयोग से “अंतरिक्ष के लिए योग” पर एक सम्मेलन का आयोजन किस स्थान पर किया?

उत्तर: बेंगलुरु

केंद्रीय योग और प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद (CCRYN) और स्व्यासा विश्वविद्यालय ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के लिए एस-व्यासा विश्वविद्यालय, बेंगलुरु में “अंतरिक्ष के लिए योग” सम्मेलन का आयोजन किया, जिसका विषय था “स्वयं और समाज के लिए योग”। इस कार्यक्रम में भारतीय संस्थानों से मुख्य भाषण दिए गए और योग को बढ़ावा देने वाली विभिन्न गतिविधियों को प्रदर्शित किया गया, जिसमें वैश्विक प्रतियोगिताएं और नवीन चुनौतियां शामिल थीं। सम्मेलन ने स्वस्थ समाज को बढ़ावा देने में योग की भूमिका और अंतरिक्ष यात्रियों के लिए इसके संभावित अनुप्रयोगों पर जोर दिया।

2. हाल ही में, फिनलैंड में पावो नुरमी खेलों में किसने स्वर्ण पदक जीता?

उत्तर: नीरज चोपड़ा

 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने 18 जून को फिनलैंड में पावो नुरमी खेल 2024 में 85.97 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता। यह इस सीजन का उनका तीसरा इवेंट था, चोट के कारण ओस्त्रावा गोल्डन स्पाइक मीट को छोड़ने के बाद। चोपड़ा का प्रदर्शन उनके शीर्ष फॉर्म की पुष्टि करता है क्योंकि वह अगले महीने पेरिस ओलंपिक के लिए तैयारी कर रहे हैं।

3. हर साल ‘विश्व शरणार्थी दिवस’ / वर्ल्ड रेफ्यूजी डे किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर: 20 जून

विश्व शरणार्थी दिवस हर साल 20 जून को शरणार्थियों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके समावेश को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। 2024 का विषय है “एक ऐसी दुनिया के लिए जहां शरणार्थियों का स्वागत किया जाता है।” 1951 के शरणार्थी सम्मेलन की 50वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए 2001 में स्थापित, यह अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर जोर देता है। शरणार्थी संघर्ष, उत्पीड़न और हिंसा के कारण पलायन करते हैं, जो वैश्विक एकजुटता और शरणार्थी संकट के लिए स्थायी समाधान की आवश्यकता को उजागर करता है।

4. किस हवाई अड्डे ने हाल ही में देश में पहली बार स्व-सेवा बैगेज ड्रॉप प्रणाली शुरू की?

उत्तर: इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे लिमिटेड ने 17 जून को स्व-सेवा बैगेज ड्रॉप प्रणाली शुरू की। टर्मिनल 1 और 3 में लगभग 50 इकाइयाँ स्थापित की गई हैं, जो एयर इंडिया, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए उपलब्ध हैं। यह प्रणाली यात्रियों को कियोस्क पर टैग प्रिंट करने, बैग को कन्वेयर बेल्ट पर रखने और जल्दी से चेक-इन पूरा करने की अनुमति देती है। यह निर्बाध अनुभव के लिए आंतरिक रूप से एयरलाइन मानदंडों और खतरनाक सामान घोषणाओं की जांच करती है।

5. हाल ही में भारत सरकार द्वारा स्वीकृत राष्ट्रीय फोरेंसिक अवसंरचना संवर्धन योजना (NFIES : नेशनल फॉरेंसिक इंफ़्रास्ट्रक्चर एन्हांसमेन्ट स्कीम) का उद्देश्य क्या है?

उत्तर: आपराधिक फोरेंसिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करना

भारत सरकार ने आपराधिक न्याय प्रणाली में सहायता करने के लिए फोरेंसिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय फोरेंसिक अवसंरचना संवर्धन योजना (NFIES) को मंजूरी दी। 19 जून, 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित, NFIES को गृह मंत्रालय द्वारा लागू किया जाएगा। यह 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी नए आपराधिक कानूनों का समर्थन करता है, जिसमें गंभीर अपराधों के लिए अनिवार्य फोरेंसिक जांच की आवश्यकता होती है। NFIES में राष्ट्रीय फोरेंसिक  विज्ञान विश्वविद्यालय के नए परिसर और अतिरिक्त केंद्रीय फोरेंसिक  विज्ञान प्रयोगशालाएं शामिल हैं।

Latest current affairs 2024 in hindi

Latest current affairs 2024 pdf download

Latest current affairs 2024 upsc

Current Affairs 2024 in Hindi

Current Affairs 2024 of India

10 Current Affairs

Current Affairs 2024 questions and answers

Today Current Affairs PDF

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 20 जून, 2024

1. ‘विश्व सिकल सेल दिवस 2024’ का विषय क्या है?

उत्तर: Hope Through Progress: Advancing Sickle Cell Care Globally / होप थ्रू प्रोग्रेस : एडवांसिंग सिकल सेल केर ग्लोबली

विश्व सिकल सेल दिवस 19 जून को सिकल सेल रोग, एक आनुवांशिक रक्त विकार, के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 2008 के एक संयुक्त राष्ट्र संकल्प द्वारा स्थापित, इसका उद्देश्य जनता और हितधारकों को शीघ्र पहचान और रोकथाम के बारे में सूचित करना है। 2024 का विषय, “Hope through Progress: Advancing Sickle Cell Care Globally,” विश्व स्तर पर देखभाल में सुधार और रोगियों को राहत प्रदान करने पर जोर देता है।

2. हाल ही में समाचारों में देखा गया नालंदा विश्वविद्यालय किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: बिहार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजगीर, बिहार में प्राचीन खंडहरों के पास नए नालंदा विश्वविद्यालय परिसर का उद्घाटन करेंगे। 5वीं शताब्दी में कुमारगुप्त द्वारा स्थापित, नालंदा 600 वर्षों तक एक प्रसिद्ध मठ विश्वविद्यालय था, जो हर्षवर्धन और पाल सम्राटों के अधीन फला-फूला। यह पूरे एशिया से छात्रों को आकर्षित करता था, बौद्ध धर्म, चिकित्सा और खगोल विज्ञान जैसे विषयों की शिक्षा देता था। 1193 में बख्तियार खिलजी द्वारा नष्ट किया गया, इसे 1812 में फिर से खोजा गया और अब यह UNESCO विश्व धरोहर स्थल है।

3. हाल ही में, कौन सा देश समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला पहला दक्षिण-पूर्व एशियाई देश बना?

उत्तर: थाईलैंड

थाईलैंड समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला पहला दक्षिण-पूर्व एशियाई देश बन गया। इसकी समावेशी प्रतिष्ठा के बावजूद, थाईलैंड को रूढ़िवादी सामाजिक और सरकारी मूल्यों के कारण इस कानून को पारित करने में दशकों तक चुनौतियों का सामना करना पड़ा। यह विधेयक किसी भी लिंग के विवाह साझेदारों को पूर्ण कानूनी, वित्तीय और चिकित्सा अधिकार प्रदान करता है। यह राजा महा वजीरालोंगकोर्न के औपचारिक समर्थन की प्रतीक्षा कर रहा है और 120 दिनों के भीतर प्रभावी हो जाएगा।

4. ट्रेंट बोल्ट, जिन्होंने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, किस देश से संबंधित हैं?

उत्तर: न्यूजीलैंड

 न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 2024 T20 ICC क्रिकेट विश्व कप में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ न्यूजीलैंड के अंतिम ग्रुप C मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। बोल्ट ने 14 रन देकर दो विकेट लिए। साथी तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने एक दुर्लभ उपलब्धि हासिल की, उन्होंने अपने चार ओवरों में बिना एक भी रन दिए तीन विकेट लिए, जिससे वह T20 अंतरराष्ट्रीय में ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए।

5. घोडबंदर किला, जिसे हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: महाराष्ट्र

हाल ही में मरम्मत कार्य के दौरान घोडबंदर किले की आंतरिक परतों के नीचे एक छिपा हुआ कमरा खोजा गया। महाराष्ट्र के ठाणे में उल्हास नदी पर स्थित घोडबंदर किला पुर्तगालियों द्वारा बनाया गया था और 1730 में पूरा हुआ था। शुरू में घोड़ों के व्यापार के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला यह किला बाद में मराठों और अंग्रेजों द्वारा अधिग्रहित किया गया। किले में 16वीं शताब्दी की शुरुआत की एक पुर्तगाली चर्च और विभिन्न ऐतिहासिक संरचनाएं हैं।

Latest current affairs 2024 in hindi

Latest current affairs 2024 pdf download

Latest current affairs 2024 upsc

Current Affairs 2024 in Hindi

Current Affairs 2024 of India

10 Current Affairs

Current Affairs 2024 questions and answers

Today Current Affairs PDF

Why is it important to read current affairs?

Current Affairs refer to the events of national and international importance relevant from competitive exams perspective like the Civil Services Exam, Bank exam, etc. With the change in the pattern of examinations, questions related to current events and news have assumed a major role in deciding the fate of students.

Aspirants must read magazines and newspapers on a daily basis to strengthen their daily current affairs knowledge. This helps in raising awareness level and develops an opinion or a perspective on worldly affairs.

Broadly, the type of questions asked in the general awareness section can be divided into two:

Static

Dynamic

The static portion pertains to that section of the UPSC syllabus or other exams syllabus that doesn’t change. For instance, the Revolt of 1857, the physical features of India, etc.

The dynamic portion pertains to current affairs. The best bet to cover daily current affairs is the newspaper and following credible sources like Press Information Bureau (PIB) and Yojana Magazine. Therefore, it is an important factor to get the daily dose of latest current affairs for UPSC to gain a competitive edge in the preparation.

A good understanding of Current Affairs is central to success in the IAS exam, Government exams, or any competitive exam. The current affairs span subjects like history, geography, economy, environment and ecology, polity, science and technology etc.

Candidates should remain updated on current affairs that create headlines nationally as well as internationally. In fact, recent trends have shown that the static and dynamic portions of the current affairs syllabus have significant overlap. The probability of encountering unexpected questions from current affairs in the traditionally static portions of the syllabus is quite high.

The majority of candidates prioritise remembering current affairs. It is important to remember that the UPSC is not testing your ability to memorise current events. They are testing your capacity to absorb details, go beyond the facts, and see behind the screens. It is more important to grasp and understand the topic than to memorise it.

Post a Comment

Previous Post Next Post